पंजीयन के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए जारी होंगे रटर : कलेक्टर

सागर
जिले 36 केन्द्रों पर संभावित 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर दीपक सिंह ने समस्त एसडीएम एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आयोजित बैठक में दिए। कलेक्टर सिंह ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना से मुक्त होने के लिए कोविड-19 वैक्सीन जनवरी माह के दूसरे पखवाडेÞ से लगना संभावित है। जिसके लिए जिले के शासकीय स्वास्थ्य वर्कर 8664 एवं निजी स्वास्थ्य वर्कर 2352 जिनका पूर्व से पंजीयन किया गया है। 434 वैक्सीनेटर वैक्सीन 36 केन्द्रों पर लगाएंगे। जिनमें 34 शासकीय चिकित्सालय एवं 2 निजी चिकित्सालय को वैक्सीन केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए 31 कोल्ड चैन प्वाइंट बनाए गए हैं।

कलेक्टर  दीपक सिंह ने बताया कि बगैर पंजीयन के उक्त कोविड वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इसके लिए पंजीयन कराना अनिवार्य होगा और शासन की गाईडलाईन के अनुसार प्रथम चरण में पंजीयन युक्त स्वास्थ्य वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि वैक्सीन लगाने के लिए बनाए गए दल जिसमें प्रत्येक दल में 4 सदस्य रहेंगे। उनका प्रशिक्षण जिला एवं ब्लॉक स्तर पर कराया जाएगा।

कलेक्टर सिंह ने बताया कि संबंधि स्वास्थ्य वर्करों के लिए पंजीयन के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए एसएमएस जारी किये जाएंगे। जिससे कानून व्यवस्था एवं कोविड गाईड लाईन का पालन सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि 36 वैक्सीन केन्द्रों पर होमगार्ड, पुलिस एवं एनसीसी क्रेडिट लगाए जाएंगे। उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर पर 3 कक्ष आरक्षित करने के निर्देश दिए।

जिसमें वैक्सीनेशन रूम, प्रतीक्षालय एवं आॅब्जर्वेशन रूम शामिल रहेगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने के पश्चात संबंधित व्यक्ति को लगभग 30 मिनिट तक आॅब्जर्वेशन रूम में रखकर निगरानी की जाएगी। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जिला एवं ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन कार्य में संलग्न समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों को प्रशिक्षण कराएं।

Source : Agency

15 + 10 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004